बंद करे

अर्थव्यवस्था और भूगोल

मुरैना जिला उत्तर 250 17 ‘से 260 52’ अक्षांश और 760 30 ‘से 780 33’ पूर्व लम्बाई में बढ़ाया गया है। चंबल नदी जिले की सभी उत्तरी सीमाओं का निर्माण करती है और जिले से राजस्थान और उत्तर प्रदेश को विभाजित करती है। जिले के दक्षिण-पूर्व में ग्वालियर, दक्षिण में शिवपुरी, पूर्व में भिंड, उत्तर-पूर्व में आगरा (यूपी), उत्तर-पश्चिम में धौलपुर और करौली (राजस्थान) और दक्षिणपश्चिम में श्योपुर। जिला समुद्र तल से 150 से 300 मीटर पर स्थित है। जैसा कि भारत के सर्वेक्षक जनरल ने बताया है, इसका भौगोलिक क्षेत्र 4,98 9 वर्ग किमी है। यह क्षेत्रफल के संबंध में राज्य का 34 वां सबसे बड़ा जिला है जो कुल क्षेत्रफल का 30% राज्य का 308,244 वर्ग किलोमीटर है।
जिला विंध्य पठार के बैठक बिंदु और चंबल घाटी के निचले तल क्षेत्र पर स्थित है। जिले के दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में विंध्य पठार और उत्तरी भाग और चंबल के साथ उत्तर-पश्चिमी बेल्ट घाटी में स्थित है। पठार मालवा के उत्तरी किनारे का हिस्सा है और महान विंध्य पठार है जो ग्वालियर और मुरैना जिले तक फैला हुआ है। सामान्य ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 300 मीटर ऊपर है। इस हिस्से में भेंडर सैंडस्टोन की छत और कम पहाड़ियों को चिह्नित किया गया है, जिनकी ऊंचाई लगभग 350 से 400 मीटर है। ढलान दक्षिण से उत्तर-पश्चिम की तरफ है। जिले का मुख्य हिस्सा चंबल घाटी का हिस्सा है जिसका औसत ऊंचाई समुद्र तल से 160 मीटर है। चंबल घाटी को दो हिस्सों में विभाजित किया जा सकता है यानी पहला भाग चंबल रैविन्स (बीहड्स) का बैंक है जहां रेवेन की गहरी गली और मोल्डों को विभाजित करने के किनारों की श्रृंखला विकसित की जाती है। दूसरी ओर दक्षिण-पूर्वी सादे हिस्से के चंबल का मुख्य नहर बहुत उपजाऊ है।

जल निकासी:

जिला गंगा प्रणाली के जल निकासी क्षेत्र में पड़ता है। जिले का पूरा पानी चंबल नदी से निकल गया जो यमुना में शामिल हो गया। आम तौर पर, पानी का प्रवाह उत्तर-पूर्व की तरफ है। चंबल जिले की मुख्य नदी है। आसन और कुंवारी, चंबल नदी की सहायक नदियां हैं।

1.चंबल नदी

यह नदी जिले में पश्चिम से उत्तर में बहती है। चंबल नदी इंदौर जिले में जानापउ पहाड़ियों (854 मीटर) से निकली है। यह इंदौर, उज्जैन, रतलाम,मंदसौर और राजस्थान के मध्य से होकर गुजरती है । पार्वती संगम , बिंदु पर यह श्योपुर जिले की सीमा को छूता है और जिले की पूर्वी सीमा का निर्माण करता है। यह मुरैना जिले के उत्तर में निटनवास में प्रवेश करता है और मध्य प्रदेश और राजस्थान के बीच अंतर-राज्य की प्राकृतिक सीमा बनाती हुयी, आगे बहती है। उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश करने के बाद यह इटावा जिले में यमुना नदी में शामिल हो जाती है। चंबल घाटी में गहरे और व्यापक विकास के साथ उच्च बैंक हैं, जिनके द्वारा इसे चंबल रैविन्स (चंबल बिहड़) के नाम से जाना जाता है।

2.आसन नदी

यह नदी श्योपुर जिले के विजयपुर तहसील में देवरी के पठार से निकली है। इसका क्षेत्रफल लगभग 24 किमी का है। यह जिले से दूर सीमा से होते हुये उत्तर-पूर्वोत्तर पाठ्यक्रम में बहती है। इसके पाठ्यक्रम में पगारा और कुतवार दो बांध हैं। यह नदी जिले की सीमा से होकर भिंड जिले की सीमा से होतु हुये उत्तर की तरफ बहती है। इसकी मुख्य सहायक नदी कुंवारी है जो सांगोली गांव में मिलती है। जिले के दाहिने किनारे पर दक्षिण की ओर सांक नदी कुतवार बांध के उत्तर-पूर्वी पाठ्यक्रम से आसन नदी में शामिल होने वाली एकमात्र सहायक है।

3. कुंवारी नदी

कुंवारी नदी शिवपुरी जिले के देवगढ़ के उत्तर-पूर्वी पठार से निकली है और यह श्योपुर जिले से होते हुये सबलगढ़ तहसील में प्रवेश करती है। यह जिले के मध्य भाग में उत्तर पूर्व की ओर बहती है यह नदी जौरा, मोरैना और अंबाह तहसील से होते हुये आसन नदी में शामिल हो जाती है। इसकी सहायक नदी आसन है ।

जलवायु:

इस जिले का वातावरण अर्द्ध शुष्क है और आम तौर पर यहां शुष्क जलवायु ही रहती है । गर्मियों में गर्मी तीव्र होती है, धूल धूसरित हवांये बहती है जो अक्सर मौसम को असहज बनाती है। मई और जून के महीनों में औसत दैनिक तापमान अधिकतम 44.0 सेल्सियस रहता है। ठंड के मौसम में जिले में ठंड और तापमान 2.80 सेल्सियस तक गिर जाता है। मानसून के मौसम के दौरान हल्की हवा पश्चिम से पूर्व में हवा चलती है। मानसून और सर्दियों के बाद हल्की हवा होती है जो ज्यादातर उत्तर से उत्तर पश्चिमी की ओर बहती है। आम तौर पर जिले में बारिश अनियमित होती है और औसतन वार्षिक वर्षा 862.6 मिमी है। जिले में लगभग 92% बारिश जून से सितंबर के दौरान होती है ।

जंगल:

मिट्टी की उथली प्रकृति के कारण, जंगल आम तौर पर क्षेत्र के काफी हिस्से में खुले और खराब भंडारित होते हैं। पेड़ों की ऊंचाई और व्यास वृद्धि सामान्य रूप से कम होती है।
जिले में आरक्षित वन क्षेत्र 50,66 9 हेक्टेयर है और 26,847 हेक्टेयर संरक्षित वन है जो ज्यादातर सबलगढ़ और जोरा सीडी ब्लॉक में पाए जाते हैं। जंगल शुष्क और शरद ऋतु हैं। इन जंगल में आग की लकड़ी, घास और गम मुख्य रूप से पाए जाते हैं। वन क्षेत्रों में, नीलगाय , जंगली सूअर , जैकल , हाइनास , मोर , खरगोश , लोमड़ी , सेही , भेड़िये , हिरण देखे गए हैं । अन्य आम हिरण प्रजातियां सांभर है जो आम तौर पर पहाड़ी इलाकों में देखी जाती है। काले चेहरे वाले बंदर (प्रेस्लीटिक एंटेलस) जंगल में देखे जाते हैं। आमतौर पर अन्य जानवरों ने देखा है कि हयाना, जंगली कुत्ता, लोमड़ी आदि ।
स्थानीय रूप से पाए जाने वाले सबसे शानदार काफी आम पक्षी मोर (पावो क्रिस्टेटस) हैं। जिले में आम सांप कोबरा, लालसा, अजगर आदि हैं।

खनिज:

जिले को खनिजों में समृद्ध नहीं कहा जा सकता है। कैलरास सीडी ब्लॉक में बहुत चूना पत्थर पाया जाता है। नूरबाद के पास धनेला गांव में मिलने बाली मिट्टी का उपयोग ग्लास उद्योग में किया जाता है। पहाड़ी के पत्थरों से इमारत के पत्थरों, रेत के पत्थरों, मुराम खानों का उत्खनन किया जा रहा है।

कृषि:

जिले की मिट्टी जलीय है। नदी के किनारे भूमि का स्तर भी जलोढ़ है। जिले की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है। 50% से अधिक भूमि खेती के अधीन है। जिले में दोहरी फसलें यानी रबी और खरीफ फसलों को बोया जाता है। खरीफ फसलों के तहत जवार, बाजरा, चावल, तुअर, उरद और मूंग बोए जाते हैं और रबी फसलों के गेहूं , चना और सरसों बोए जाते हैं। सरसों को जिले के सबसे बड़े क्षेत्र में बोया जाता है। क्षेत्र के उपयोग के अनुसार मुख्य फसलें सरसों 174,982 हेक्टेयर, गेहूं 81,506 हेक्टेयर, ग्राम 12,704 हेक्टेयर, सब्जियां 608 हेक्टेयर और मसालों में 23 9 हेक्टेयर है।

भूमि उपयोग:

जिले की मुख्य मिट्टी कान्हारी है। जिले का कुल भौगोलिक क्षेत्र 501,686 हेक्टेयर है, जिसमें से वन क्षेत्र 50,66 9 हेक्टेयर है। गैर कृषि भूमि 130,589 हेक्टेयर है, बंजर भूमि 18,860 हेक्टेयर है और खेती योग्य भूमि 17,561 हेक्टेयर है। जिले का कुल फसल क्षेत्र 268,173 हेक्टेयर है। जिले की मृदा उपजाऊ है और रबी और खरीफ दोनों फसलों के लिए उपयुक्त है।

सिंचाई:

जिले की अर्थव्यवस्था में कृषि का प्रभुत्व है। सिंचाई का मुख्य स्रोत नहर है। नहरों द्वारा सिंचाई 66,278 हेक्टेयर , कुएं 87,604 हेक्टेयर ट्यूबवेल्स 31,330 हेक्टेयर और तालाबों और अन्य स्रोतों से 1,144 हेक्टेयर भूमि में की जाती है। इस प्रकार जिले में कुल सिंचित क्षेत्र 186,856 हेक्टेयर है। सिंचाई के उद्देश्य के लिए जिले में क्रमश: 9 नहर, 2,166 ट्यूबवेल, 20,954 कुएं और 52 तालाब हैं। सिंचाई के साधनों के प्रचार के कारण, पारंपरिक तरीकों में सुधार किया गया है। जिले में सिंचित क्षेत्रों में तेजी से वृद्धि हुई है।

पशुपालन:

जिले में गाय और भेंस का मुख्यतः मवेशी पालन हो रहा है। एक मवेशी पालन उद्योग के रूप में जिला में दूध उत्पादन बड़ी मात्रा में है।

मछलीपालन:

विभिन्न नदियों, धाराओं और जिले के मध्यम और छोटे जलाशयों में मछलियों की एक विस्तृत रूप से पाई जाती है। भारतीय प्रमुख मछलियां (कैटल, लैबियो रोहिता, सिरीहिना मृगला ​​इत्यादि) महत्वपूर्ण खाद्य मछलियों हैं। बावा (कैटल कैटल) सतह फीडर है जबकि रोहू और नारेंस नीचे फीडर हैं।

जिले में अंबासिस (ग्लास मछलियों) और कुट्टी (रोहित टेक्टस) मछलियों को भी पाया जाता है। ये चपटी एवं पारदर्शी होने के कारण कांच की मछलियों के रूप में जानी जाती है।
जिले की अन्य आम मछलियों में बाम (मास्टेसम्बेलस अर्मतस), मोई या चिटोला, सिंगरी (हेटरोपोनस जीवाश्म) और मगुर (क्लारियास बैट्राक्लस) हैं।

उद्योग और व्यापार:

सरसों के बीज उत्पादन में समृद्ध होने के कारण, सरसों के तेल उत्पादक उद्योग जिले में बड़ी संख्या में हैं। बमर औद्योगिक केंद्र में 11 उद्योग हैं। ग्रामीण विकास कार्यक्रम के तहत, 552 लघु उद्योग स्थापित किए गए। सीमेंट कारखाना, बहमर चीनी मिल कैलारास, जेके टायर बमर और राठी तेल मिल, मोरेना के जिले में बड़े उद्योग हैं। जिले में कृषि आधारित व्यापार गतिविधियों के ज़िले में ज्यादा कृषि उत्पादन के कारण जिले में बहुत अधिक है। इस उत्पाद से कृषि उत्पाद बाजार सरसों, गेहूं, ग्राम और तेल के माध्यम से निर्यात किया जाता है। कुछ विदेशी देशों तक भी बड़ी मात्रा में तेल और तेल के डिब्बे निर्यात किए जाते हैं।

बिजली:

वर्ष 200 9 -10 में बिजली के 87640 उपभोक्ता थे। बिजली की कुल खपत 118193 हजार के.एच.एच. थी। जिनमें से 57245 हजार के, डब्ल्यूएच। घरेलू खपत, वाणिज्यिक 12, 9 36, औद्योगिक 29,400 के.एच.एच., जल आपूर्ति 3903 के.एच.एच., सिंचाई 12665 ​​के.एच.एच. और सड़क प्रकाश 2044 के.एच.एच.एन. 200 9 -10 जिले में बिजली का कोई उत्पादन नहीं है। जिले के 99.34% गांवों को 200 9 -10 में विद्युतीकृत किया गया था।

परिवहन और संचार:

जिला मुख्यालय आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 3 और केंद्रीय रेलवे लाइनों पर स्थित है। सड़क का निर्माण पीडब्ल्यूडी, वन विभाग और ग्रामीण विकास विभाग जिले में किया जाता है जो ताहसीलों और सामुदायिक विकास खंड मुख्यालयों के साथ-साथ सभी गांव पंचायतों के साथ जुड़े हुए हैं। जिला मोरेना, सांक, नूरबाद, बानमोर, सिकरोदा और हेतमपुर स्टेशनों की केंद्रीय रेलवे लाइन पर स्थित हैं। ग्वालियर से श्योपुर के लिये नेरोगेज रेलवे लाइन जिले से गुजरती है जहां बानमोर, जौरा, कैलारास और सबलगढ़ इसके मुख्य स्टेशन हैं और ग्वालियर पर भिंड रेलवे लाइन में शनीचरा और रिठोरा रेलवे स्टेशन हैं। ग्वालियर में निकटतम वायु सुविधा उपलब्ध है।