सिहोनिया

दिशा
श्रेणी ऐतिहासिक, धार्मिक

सिहोनिया भारतीय राज्य मध्य प्रदेश में मुरैना जिले का एक कस्बा है। शहर को कभी-कभी सुहानिया भी कहा जाता है; मध्यकाल में इसे सिहापनिआ कहा जाता था। इसका  एक लंबा इतिहास और कई उल्लेखनीय स्मारक हैं, जिनमें से एक राष्ट्रीय महत्व का है और आर्कियोलॉजिकल  सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा संरक्षित है।

सिहोनिया में सबसे महत्वपूर्ण मंदिर यह है कि शिव को समर्पित है और आज ककनमठ के रूप में जाना जाता है, यह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण में है। मंदिर ग्यारहवीं शताब्दी में एक विशाल पैमाने पर बनाया गया था और यह कच्छप वंश के एकमात्र जीवित शाही मंदिरों में से एक है।

अंबिका देवी शहर का सबसे महत्वपूर्ण मंदिर अंबिका देवी को समर्पित है, इस परिसर में दो मंदिर एक साथ हैं, जो एक परिधि की दीवार से घिरा हुआ है। इमारतें नौवीं से तेरहवीं शताब्दी तक विभिन्न चरणों में  पुन: गठित और पुन: संगठित की गई  हैं।

सिहोेनिया के दक्षिण में जैन मंदिर है जो कि दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र की तरह प्रसिद्ध है ।

फोटो गैलरी

  • ककनमण
  • जैन मंदिर
  • सिहोनिया जैन मंदिर

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

सिहोनियां का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा ग्वालियर हवाई अड्डा है जो लगभग 29.7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ग्वालियर एयरपोर्ट 29.7 KM। आगरा वायु सेना स्टेशन 72.7 KM।

ट्रेन द्वारा

गोहद रोड रेलवे स्टेशन सिहोनिया से निकटतम रेलवे स्टेशन है। सिहोनिया से गोहद रोड रेलवे स्टेशन तक सीधी लाइन की दूरी लगभग 17.9 किलोमीटर है। निकटतम रेलवे स्टेशन और सिहोनिया से इसकी दूरी इस प्रकार है। गोहद रोड रेलवे स्टेशन 17.9 KM। मालनपुर रेलवे स्टेशन 19.0 KM। सांचरा रेलवे स्टेशन 23.1 KM। मुरैना रेलवे स्टेशन 26.9 KM। नानेरा रेलवे स्टेशन 26.9 KM।

सड़क के द्वारा

सिहोनिया मुरैना और ग्वालियर से बस सेवा द्वारा जुड़ा हुआ है। यह मुरैना से लगभग 28 किलोमीटर और ग्वालियर से 55 किलोमीटर दूर है